Saturday, May 2, 2020

जानिये लॉकडाउन ३ में किस जोन में क्या छूट मिली !

0
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी 733 जिलों के लिए कलर मैप जारी किया है जिसमें कोरोना मरीजों की संख्या के आधार पर उन्हें रेड, ऑरेंज या ग्रीन जोन में बांटा गया है. दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों समेत देश के 130 जिले रेड जोन में हैं. वहीं 319 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है. राज्यों को कलर कोडिंग के आधार पर रोकथाम के उपाय के करने और एहतियात सुनिश्चित करने को कहा गया है.
किस जोन में क्या छूट मिली है.
ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में छूट
ग्रीन ज़ोन में 50 प्रतिशत बसें चलेंगी. ऑरेंज ज़ोन में जिन गतिविधियों की इजाज़त दी गई है उसके लिए गाड़ी चल पाएगी लेकिन उसमें 1 ड्राइवर के अलावा 2 पैसेंजर बैठ सकेंगे. ऑरेंज ज़ोन में मोटरसाइकल पर पीछे बैठने की इजाज़त होगी.
इन रियायतों में ई-कॉमर्स को भी छूट का ऐलान किया गया है. ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को मंजूरी दी गई है. इन जोन में गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है.
रेड जोन
रेड जोन वाले इलाकों में फिलहाल किसी भी तरह की कोई छूट नहीं दी गई है.
देश का कौन इलाका किस जोन में

यूपी और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा रेड जोन
दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे भारत के मुख्य शहर रेड जोन हैं. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के 19 जिले रेड जोन में है. जबकि राज्य के 36 जिले ऑरेंज जोन और 20 जिले ग्रीन जोन में हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप है. यहां 36 जिलों में से 14 जिले रेड जोन, 16 जिले ऑरेंज जोन और 6 जिले ग्रीन जोन में हैं. दिल्ली के सभी 11 इलाके रेड जोन में हैं.
Author Image
AboutAdmin

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments: